Valsad Online
Join Telegram Valsad ValsadOnline
History

आज का इतिहास :-वनडे क्रिकेट के इतिहास में पहली बार लगी थी डबल सेंचुरी

sachin-tendulkar-valsad-valsadonline

भारत और साउथ अफ्रीका के बीच वनडे सीरीज चल रही थी। 24 फरवरी 2010 को सीरीज का दूसरा मैच ग्वालियर के कैप्टन रूप सिंह स्टेडियम में था। भारत के कप्तान महेंद्र सिंह धोनी ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी का फैसला किया।

क्रीज पर सचिन के साथ सहवाग पहुंचे, लेकिन पहला विकेट महज 25 रन के स्कोर पर गिर गया। सहवाग को वेयन पार्नेल ने डेल स्टेन के हाथों कैच करा दिया। सहवाग महज 9 रन बना सके, लेकिन इसके बाद सचिन ने पहले दिनेश कार्तिक और फिर यूसुफ पठान के साथ दो अहम साझेदारियां करके टीम का स्कोर 300 तक पहुंचा दिया। 42वें ओवर की पहली गेंद पर जब यूसुफ पठान आउट हुए, तब भारत का स्कोर 300 रन था।

इसके बाद उतरे धोनी ने सचिन के साथ मिलकर अंतिम 55 गेंदों में 101 रन की नाबाद साझेदारी की। सचिन ने 50वें ओवर की तीसरी गेंद पर 1 रन लेकर क्रिकेट इतिहास का पहला दोहरा शतक पूरा किया। तेंदुलकर ने 147 गेंदों का सामना किया और 25 चौके और तीन छक्के लगाए। इसके साथ ही उन्होंने 13 साल पहले पाकिस्तान के सईद अनवर के बनाए 194 रन के सबसे बड़े स्कोर का रिकॉर्ड भी तोड़ दिया। सचिन 200 रन बनाकर धोनी के साथ नाबाद लौटे

देश-दुनिया में 24 फरवरी को हुई महत्वपूर्ण घटनाएं…

2020: यौन उत्पीड़न के मामले में निर्माता हार्वे विंस्टीन दोषी करार दिए गए। उन पर करीब 70 महिलाओं ने रेप और दुर्व्यवहार के आरोप लगाए थे। इसके बाद ही पूरी दुनिया में ‘मी टू’ कैंपेन शुरू हुआ था।

2008: क्यूबा के राष्ट्रपति फिदेल कास्त्रो ने पद से इस्तीफा दिया। फिदेल के भाई राउल कास्त्रो क्यूबा के नए राष्ट्रपति बने।

1998: हिन्दी फिल्मों की प्रसिद्ध अभिनेत्री ललिता पवार का निधन हुआ।

1991: गल्फ वॉर के दौरान अमेरिकी सेना ने ग्राउंड ऑपरेशन शुरू किया। इसके तीन दिन बाद बगदाद रेडियो ने एलान किया कि इराक यूएन के रेजोल्यूशन को मानेगा। इसी के साथ कुवैत को इराक के कब्जे से आजादी मिली।

1981: ब्रिटेन के प्रिंस चार्ल्स और लेडी डायना की शादी का बकिंघम पैलेस की ओर से औपचारिक ऐलान किया गया। विवाह इसी साल 29 जुलाई को हुआ।

1976: क्यूबा में नया संविधान लागू हुआ। उस वक्त तक क्यूबा के प्रधानमंत्री रहे फिदेल कास्त्रो क्यूबा के राष्ट्रपति बने।

1967: हैदराबाद के सातवें और आखिरी निजाम मीर उस्मान अली खान का निधन हुआ। उस्मान अली एक दौर में दुनिया के सबसे अमीर इंसान थे।

1955: एप्पल कंपनी के को-फाउंडर और अमेरिकी बिजनेसमैन स्टीव जॉब्स का कैलिफोर्निया में जन्म हुआ। उनका वास्तविक नाम स्टीव पॉलिजॉर्ब था।

Source

Related posts

आज का इतिहास : भारत की पहली महिला प्रधानमंत्री

ValsadOnline

आज का इतिहास : चंदन तस्कर वीरप्पन को 20 साल तक खोजती रही पुलिस

ValsadOnline

चौधरी चरण सिंह

ValsadOnline