Valsad Online
Join Telegram Valsad ValsadOnline
History

विंग कमांडर अभिनंदनने 60 साल पुराने मिग-21 से पाक का एडवांस्ड F-16 मार

Abhinandan-mivalsad-online-valsad-valsadonline

14 फरवरी 2019 को जम्मू-कश्मीर के पुलवामा में CRPF के काफिले पर आतंकी हमला हुआ था। देश के 40 जवान शहीद हो गए थे। उसके करीब दो हफ्ते बाद 26 फरवरी की रात को भारतीय वायुसेना के 12 मिराज विमानों ने LoC से 80 किमी अंदर पाकिस्तान में घुसकर जैश के सबसे बड़े आतंकी अड्डे को तबाह कर दिया। इस बमबारी में 350 आतंकी मारे गए थे।

बालाकोट में भारतीय वायुसेना की एयर स्ट्राइक से पाकिस्तान इतना बौखला गया कि अगले दिन यानी 27 फरवरी की सुबह उसने अपने 10 लड़ाकू विमान भेज दिए। इसके बाद पाकिस्तान के लड़ाकू विमानों को खदेड़ने के लिए भारतीय वायुसेना के इंटरसेप्टर प्लेन मिग-21 ने उड़ान भरी। ऐसे ही एक मिग-21 को विंग कमांडर अभिनंदन वर्तमान उड़ा रहे थे। उन्होंने पाकिस्तानी वायुसेना के F-16 विमान को मार गिराया।

हालांकि, बाद में मिग-21 क्रैश हो गया और पाकिस्तान के कब्जे वाले कश्मीर में जा गिरा। अभिनंदन को पाकिस्तानी सेना ने पकड़ लिया। उनके साथ मारपीट की। लहूलुहान हालत में उनके वीडियो शेयर किए गए।

बाद में जब भारत ने दबाव बनाया, तब जाकर पाकिस्तान अभिनंदन को रिहा करने पर राजी हुआ। 58 घंटे तक पाक की गिरफ्त में रहने के बाद अभिनंदन आज ही के दिन रात के 9:20 बजे वाघा-अटारी बॉर्डर से भारत पहुंचे थे। बॉर्डर क्रॉस करते ही वायुसेना की टीम उन्हें परदे वाली गाड़ी में ले गई। भारत पहुंचते ही उनके पहले शब्द थे- ‘अच्छा लगा।’

आसान नहीं था मिग-21 से F-16 को मार गिराना

अभिनंदन ने मिग-21 से F-16 को मार गिराया था। इससे दुनियाभर में उनकी तारीफ हुई। वो इसलिए क्योंकि F-16 बहुत ही एडवांस्ड फाइटर प्लेन था, जिसे अमेरिका ने बनाया था। जबकि मिग-21 रूस में बना 60 साल पुराना विमान था। भारतीय वायुसेना 1970 के दशक से मिग-21 का इस्तेमाल कर रही है।

इस बारे में रूस की मीडिया ने अभिनंदन की जमकर तारीफ की थी। वहां रिपोर्ट में कहा गया था, “ये कहना सही नहीं होगा कि मिग-21 ने F-16 को मार गिराया। बल्कि ये कहना सही होगा कि मिग-21 से F-16 को मार गिराने में ज्यादा अहम भूमिका मिग-21 में सवार पायलट की होगी।’


देश-दुनिया के इतिहास में 1 मार्च की तारीख में दर्ज अन्य घटनाएं इस प्रकार हैं-

2008: देश के सबसे बड़े निजी बैंक ICICI ने न्यूयॉर्क में अपनी ब्रांच खोली।

2007: अमूल्य नाथ शर्मा नेपाल के पहले बिशप बने।

2003: पाकिस्तान ने अलकायदा आतंकी खालिद शेख मोहम्मद को गिरफ्तार किया। इसी ने अमेरिका पर 11 सितंबर 2001 को हुए आतंकी हमले की साजिश रची थी।

1994: कनाडाई सिंगर जस्टिन बीबर का जन्म।

1983: बॉक्सर मैरी कॉम का जन्म। वो लगातार 6 बार वर्ल्ड बॉक्सिंग चैंपियनशिप जीतने वाली पहली महिला हैं।

1966: ब्रिटिश वित्त मंत्री जेम्स कैलाहन ने ब्रिटेन की करंसी पाउंड में बदलाव की घोषणा की।

Related posts

आज का इतिहास:उस शख्सियत का जन्म, जिसकी वजह से नेत्रहीनों का पढ़ना-लिखना संभव हो पाया

ValsadOnline

आज का इतिहास : कार्ल मार्क्स का जन्म or रूसी क्रांति |

ValsadOnline

आज का इतिहास : भारत के संविधान निर्माता को क्लास में आखिरी पंक्ति में बैठाए जाता था |

ValsadOnline