Valsad Online
Join Telegram Valsad ValsadOnline
Festival Calendar

नौसेना दिवस: 4 दिसंबर को भारतीय नौसेना दिवस क्यों मनाया जाता है

Indian-Navy-Day-Valsad-ValsadOnline

नौसेना दिवस वर्ष 1971 में हुए भारतीय नौसेना के ऑपरेशन ट्राइडेंट को चिन्हित करता है।


नौसेना दिवस वर्ष 1971 में हुए भारतीय नौसेना के ऑपरेशन ट्राइडेंट को चिन्हित करता है।

भारतीय नौसेना दिवस 4 दिसंबर को हर दिन मनाया जाता है। यह वर्ष 1971 में हुए भारतीय नौसेना के ऑपरेशन ट्राइडेंट को चिह्नित करता है। भारतीय नौसेना भारतीय सशस्त्र बलों की नौसेना शाखा है और इसका नेतृत्व भारत के राष्ट्रपति कमांडर-इन-चीफ के रूप में करते हैं। मराठा सम्राट, 17 वीं शताब्दी के छत्रपति शिवाजी भोंसले को “भारतीय नौसेना का पिता” माना जाता है।

नौसेना दिवस का इतिहास:

4 दिसंबर को नौसेना मनाया जाता है जब 1971 के भारत-पाकिस्तान युद्ध के दौरान भारतीय नौसेना ने कराची में पाकिस्तानी नौसेना मुख्यालय पर हमला किया था। हमले में लगभग 300 सैनिक मारे गए और 700 घायल हुए। यह ऑपरेशन ऑपरेशन ट्राइडेंट के नाम से प्रसिद्ध है।

इसके पूर्वी मोर्चे पर पाकिस्तान के सामूहिक अत्याचारों में शत्रुता की उत्पत्ति हुई थी। कुछ का मानना ​​है कि 3 मिलियन लोग मारे गए। पूर्वी पाकिस्तान के लगभग 10 मिलियन लोग सीमा पार कर गए और भारत में शरण मांगी। जब भारत ने धीरे-धीरे पूर्वी पाकिस्तान के मुक्ति आंदोलन का समर्थन करना शुरू किया, तो पाकिस्तान ने भारत में 11 हवाई अड्डों पर हमला किया। भारत के प्रतिशोध में ऑपरेशन ट्राइडेंट भी शामिल था।

चूंकि पूर्वी और पश्चिमी पाकिस्तान के बीच एकमात्र लिंक समुद्र के रास्ते था, इसलिए भारत ने पाकिस्तान की समुद्री क्षमता पर प्रहार करने का फैसला किया। पाकिस्तान के पास रात के लड़ाकू विमान नहीं थे, इसलिए सूर्यास्त के बाद ऑपरेशन किया गया। हमले ने पाकिस्तान के प्रमुख ईंधन भंडार और गोला-बारूद के भंडार को नष्ट कर दिया। हमलावर जहाजों के समूह को किलर स्क्वाड्रन के रूप में जाना जाता है। युद्ध 16 दिसंबर 1971 को पूर्वी पाकिस्तान की मुक्ति के साथ समाप्त हुआ, जिसे अब बांग्लादेश के रूप में जाना जाता है।

इस वर्ष नौसेना दिवस समारोह केरल के चेरिया कदामकुद में हुआ। यह वह गाँव है जहाँ अगस्त 2018 की विनाशकारी बाढ़ के बाद भारतीय नौसेना द्वारा विभिन्न पुनर्वास और मानवीय सहायता कार्यक्रमों की शुरुआत की गई थी, जिसमें नौसेना ने लगभग 17000 लोगों को बचाया था।

शहर के अनाथालयों और वृद्धाश्रमों के लिए कल्याणकारी गतिविधियाँ 30 अक्टूबर से 2 नवंबर तक आयोजित की गईं, जिसमें, नौसेना बिरादरी हमारे समाज के वंचित सदस्यों तक पहुंच गई। विशेषज्ञ डॉक्टरों द्वारा जरूरतमंदों के लिए चिकित्सा सहायता और नौसैनिक परिवारों द्वारा स्वेच्छा से दान की गई वस्तुओं सहित दैनिक उपयोग की वस्तुओं के वितरण के साथ-साथ दवाएं कल्याणकारी गतिविधियों का एक अभिन्न अंग थीं।

इसके बाद 6 से 9 नवंबर तक फोर्ट कोच्चि में ‘गुड होप’ ओल्ड एज होम में सामुदायिक सेवाओं का पालन किया गया।

वृद्धाश्रम के बुजुर्ग कैदियों को भी आईएनएस द्रोणाचार्य के लिए आमंत्रित किया गया था और नौसेना कर्मियों द्वारा मनोरंजन किया गया था।

10 नवंबर को, अनुभवी नाविकों को चीफ ऑफ स्टाफ और दक्षिणी नौसेना कमान (एसएनसी) के अन्य वरिष्ठ अधिकारियों के साथ बातचीत करने और उनके सामने आने वाली समस्याओं पर चर्चा करने का अवसर मिला।

कोच्चि नेवी मैराथन के तीसरे संस्करण का आयोजन 17 नवंबर को ‘फिट इंडिया ’और Go गो ग्रीन’ के दोहरे विषय के साथ किया गया था ताकि दोनों सेवा कर्मियों और स्थानीय नागरिक आबादी के बीच स्वस्थ जीवन की भावना को बढ़ावा दिया जा सके।

यह आयोजन तीन श्रेणियों में आयोजित किया गया था जिसमें 21 किमी- वेंडुरूथी रन, 10 किमी-द्रोणाचार्य रन और 5 किमी-गरुड़ रन शामिल थे।

INHS संजीवनी में 22 नवंबर को एक रक्तदान शिविर का आयोजन किया गया था, जहां नौसेना कर्मियों ने स्वैच्छिक रूप से रक्त दान किया था जो आईएमए ब्लड बैंक को दिया गया था।

वीर नारियों (नाविकों की विधवाओं के लिए एक विशेष दिन, जिन्होंने राष्ट्र के लिए अपने प्राणों की आहुति दी थी) 27 नवंबर को नेवी वाइव्स वेलफेयर एसोसिएशन (NWVVA) द्वारा आयोजित की गई थी, जो अनुभवी नाविकों की विधवाओं को समर्पित है।

वार्षिक सैन्य फोटो प्रदर्शनी, जो 2012 के बाद से नौसेना सप्ताह समारोह का एक महत्वपूर्ण हिस्सा रही है, 29 नवंबर से 1 दिसंबर तक सेंट्रल स्क्वायर मॉल, एमजी रोड पर हुई।

नौसेना दिवस, दक्षिणी मेमोरियल नौसेना कमान में फ्लैग ऑफिसर कमांडिंग-इन-चीफ द्वारा शहीदों को श्रद्धांजलि अर्पित करने के लिए युद्ध स्मारक पर माल्यार्पण के साथ शुरू होगा, जिन्होंने राष्ट्र की सेवा में सर्वोच्च बलिदान दिया।

नौसेना दिवस, दक्षिणी मेमोरियल नौसेना कमान में फ्लैग ऑफिसर कमांडिंग-इन-चीफ द्वारा शहीदों को श्रद्धांजलि अर्पित करने के लिए युद्ध स्मारक पर माल्यार्पण के साथ शुरू होगा, जिन्होंने राष्ट्र की सेवा में सर्वोच्च बलिदान दिया।

Related posts

Happy Valentine’s Day

ValsadOnline

Blood Donor Day

ValsadOnline

“”Shiva is truth, Shiva is infinite, Shiva is eternal, Shiva is bhagwant, Shiva is omkar, Shiva is Brahma, Shiva is the power, Shiva is the devotion,”शिवरात्री की हार्दिक शुभकामनायें |

ValsadOnline