Valsad Online
Join Telegram Valsad ValsadOnline
Food Recipes

उंधियू, एक पारंपरिक गुजराती सब्जी|

उंधियू, बहुत सारी ताजी सब्ज़ियाँ और ढोकली मुठीया से बनी एक पारंपरिक गुजराती सब्जी है, जो उतरायन(पतंग महोत्सव), दीवाली जैसे त्योहारों पर और शादी जैसे खास मौके पर बनाया जाता हैं। इस स्वादिष्ट सब्जी को बनाने के लिये हरी मेथी, सुरती पापडी, तुवर लिलवा जैसी सब्जियों की जरूरत पडती है जो सर्दी के मौसम में आसानी से मिलती है, इसलिये इस स्वादिष्ट सब्जी को आम तौर पर सर्दी के मौसम में खाया जाता हैं।

गुजरात के अलग-अलग हिस्सो में इसे अलग-अलग तरीके से बनाया जाता हैं; सुरती तरीके से, काठीयावाडी तरीके से और माटला उंधीयु – यह तीन मशहूर तरीके हैं। सुरती तरीके में नारियल और मुंगफली से बने मसाले की भराई को बैंगन, आलू, कच्चा केला इत्यादी में स्टफ किया जाता हैं। काठीयावाडी तरीके में सब्जियों को स्टफ नही जाता लेकिन उसका मसाला बाकी तरीको के मुकाबले थोडा ज्यादा तीखा होता हैं। माटला उंधीयु जो दक्षिण गुजरात में बहुत मशहुर हैं, उसमें सब्जियों को पारंपरिक तरीके से प्रेशरकुकर के स्थान पर माटला(मिट्टी के घडे) में भाप से पकाया जाता हैं और यह उंबाडीयु के नाम से जाना जाता हैं। आप किस तरीके से इसे बनाते हैं उसकी परवाह न करते हुए यह किसी भी तरीके से स्वादिष्ट बनता हैं। घर पर इस गुजराती सब्जी को सुरती तरीके से और काठीयावाडी तरीके से आसानी से बनाने क तरीका इस स्टेप-बाय-स्टेप फोटो रेसिपी में समजाया गया हैं।

 

 

सब्जी बनाने की विधि:

  1. एक प्लेट में उंधीयु बनाने के लिये जरूरी सभी सब्जिया लें।
  2. आलू को छीले और बैंगन की दंडीया निकालें। आलू और बैंगन को उपर की तरफ से ¾ लंबाई तक क्रिस-क्रोस काटे। ध्यान रखे की दोनो हिस्से अलग न हो। (फोटो में दिखाये अनुसार) सब्जियों को तैयार किये हुए मसाले से स्टफ करें।
  3. 3-लीटर या 5-लीटर की क्षमतावाले स्टील/एल्युमिनियम के प्रेशर कुकर में मध्यम आंच पर 1/2 कप तेल गरम करें। उसमें चुटकीभर हींग डालें और उसे 10 सेकंड के लिये भूनें। उसमें सेम की फली, वालोर की फली, तुवर लिलवा, हरे मटर, सुरती कंद और नमक डालें। उन्हें अच्छे से मिलायें और 2-3 मिनट के लिये पकायें।
  4. उसमें 1 टीस्पून लाल मिर्च पाउडर, 1/3 टीस्पून हल्दी पाउडर, 1/2 टीस्पून जीरा-धनिया पाउडर और 1/4 टीस्पून गरम मसाला पाउडर डालें।
  5. उसे अच्छे से मिलायें और 3 मिनट के लिये पकायें।
  6. उसमें भराईवाले बैंगन और आलू डालें। उसके उपर थोडा नमक छिडकें।
  7. उसमें 1½ कप पानी डालें। उसके उपर तली हुई ढोकली मुठीया डालें।
  8. कुकर को ढक्कन लगाकर बंध करें और उसे मध्यम आंच पर 3 सिटी बजने तक पकायें। 3 सिटी बजने के बाद गैस बंध करें। कुकर के ढक्कन को प्रेशर को अपने आप निकलने के बाद खोलें (10-15 मिनट बाद)।

 

Related posts

દાઢે વળગી જશે સ્વાદ, આ રીતે ઘરે જ બનાવો લાલ મરચાનું અથાણું

ValsadOnline

વઘેલી ખીચડી ના આ રીતે બનાવો સ્વાદિષ્ટ ગરમા ગરમ પકોડા.

ValsadOnline

ગરમા ગરમ મસાલેદાર રસમ, શિયાળામાં ભાત સાથે ખાવાની પડશે મજા

ValsadOnline