Valsad Online
Join Telegram Valsad ValsadOnline
News

Breaking News LIVE Updates: UPSC Topper Tina Dabi | Rajasthan Delhi MP Uttar Pradesh Maharashtra Mumbai Jammu Kashmir News | कानून मंत्री ने न्याय विभाग की नई वेबसाइट लॉन्च की, इस पर देश की 6 हाईकोर्ट की कार्यवाही लाइव स्ट्रीम होगी


  • Hindi News
  • National
  • Breaking News LIVE Updates: UPSC Topper Tina Dabi | Rajasthan Delhi MP Uttar Pradesh Maharashtra Mumbai Jammu Kashmir News

एक दिन पहले

कानून मंत्री किरेन रिजिजू ने बुधवार को न्याय विभाग की एक नई वेबसाइट लॉन्च की। मंत्रालय ने कहा कि नई वेबसाइट सुरक्षित, स्केलेबल और सुगम है। खास बात यह है कि यहां लोग देश की 6 हाईकोर्ट की कार्यवाही लाइव स्ट्रीम पर देख सकेंगे। इनमें गुजरात, उड़ीसा, कर्नाटक, झारखंड, पटना और मध्य प्रदेश हाईकोर्ट शामिल हैं।

आज की अन्य बड़ी खबरें…

लोकसभा में पास हुआ दिल्ली नगर निगम संशोधन विधेयक, अमित शाह बोले- दिल्लीवालों को मिलेगी बेहतर सुविधाएं

अमित शाह ने कहा कि इस विधेयक से सभी दिल्लीवासियों को बेहतर सुविधाएं मिलेंगी।

अमित शाह ने कहा कि इस विधेयक से सभी दिल्लीवासियों को बेहतर सुविधाएं मिलेंगी।

लोकसभा में बुधवार को दिल्ली नगर निगम संशोधन विधेयक 2022 पास हो गया है। केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने बुधवार को लोकसभा में दिल्ली में तीनों नगर निगम को एक करने का बिल पेश किया था। बिल पेश करते हुए शाह ने कहा कि दिल्ली सरकार ने तीनों MCD के साथ सौतेला व्यवहार किया है, जिसका खामियाजा दिल्ली के लोगों को भुगतना पड़ता है। इस विधेयक से सभी दिल्लीवासियों को बेहतर सुविधाएं मिलेंगी।

भारत सरकार ने 15 हल्के लड़ाकू हेलिकॉप्टर की खरीद को मंजूरी दी

सरकार ने इंफ्रास्ट्रक्चर डेवलपमेंट के लिए 377 करोड़ रुपए मंजूरी दी है।

सरकार ने इंफ्रास्ट्रक्चर डेवलपमेंट के लिए 377 करोड़ रुपए मंजूरी दी है।

प्रधानमंत्री के नेतृत्व वाली सुरक्षा मामलों की कैबिनेट समिति बड़ा फैसला लिया है। समिति ने 3,887 करोड़ रुपए की लागत से स्वदेश में विकसित 15 हल्के लड़ाकू हेलिकॉप्टर खरीदने की मंजूरी दे दी है। रक्षा मंत्रालय ने बताया कि इनमें से 10 हेलिकॉप्टर भारतीय वायु सेना और 5 विमान भारतीय सेना को दिए जाएंगे। इन हेलिकॉप्टर के रख-रखाव के लिए इंफ्रास्ट्रक्चर डेवलपमेंट को लेकर 377 करोड़ रुपए की मंजूरी दी गई है।

देश में अब तक 184 टीके लगाए गए- स्वास्थ्य मंत्रालय
केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने बताया कि बुधवार तक देश में 184 करोड़ डोज लगाए जा चुके हैं। सिर्फ 30 मार्च को ही शाम 7 बजे तक 19 लाख 24 हजार 770 वैक्सीन दी गईं। मंत्रालय ने बताया कि अब तक12-14 साल के बच्चों को 1 करोड़ 59 लाख 51हजार 459 वैक्सीन की खुराक दी जा चुकी हैं।

नई प्राइवेसी पॉलिसी पर जवाब देने के लिए कोर्ट ने व्हाट्सएप और फेसबुक को दिया और समय
दिल्ली हाईकोर्ट ने बुधवार को व्हाट्सएप और फेसबुक को राहत दी है। कोर्ट ने नई प्राइवसी पॉलिसी पर भारतीय प्रतिस्पर्धा आयोग की ओर से जारी नोटिस पर जवाब दाखिल करने के लिए और समय दिया है। मामले में आगे की सुनवाई 21 जुलाई 2022 को होगी।

केंद्र सरकार ने फिल्म से जुड़ी चार संस्थाओं को एनडीएफसी में मिलाया
​​​​​​
केंद्र सरकार ने फिल्म से जुड़ी चार संस्थाओं को नेशनल फिल्म डेवलपमेंट कार्पोरेशन (एनडीएफसी) में मिला दिया है। इनमें फिल्म डिवीजन, डायरेक्टोरेट ऑफ फिल्म फेस्टिवल, नेशनल फिल्म आर्काइव ऑफ इंडिया और चिल्ड्रंस फिल्म सोसायटी ऑफ इंडिया को एनडीएफसी में मिला दिया है।

विकास कुमार अगले 5 साल के लिए बने दिल्ली मेट्रो के निदेशक

दिल्ली सरकार ने उपराज्यपाल से विकास के नाम की सिफारिश की थी।

दिल्ली सरकार ने उपराज्यपाल से विकास के नाम की सिफारिश की थी।

विकास कुमार को 5 साल की अवधि के लिए दिल्ली मेट्रो रेल कॉर्पोरेशन (DMRC) लिमिटेड के प्रबंध निदेशक के रूप में नियुक्त किया गया। विकास अभी DMRC में डायरेक्टर के पद पर काम कर रहे हैं। दिल्ली सरकार ने उपराज्यपाल से उनके नाम की सिफारिश की थी।

महाराष्ट्र के लोनावाला में कार से बरामद हुए 4 करोड़ रुपए, ड्राइवर नोटों पर पैर रख चला रहा था कार

पुलिस को संदेह है कि यह हवाला के पैसे हैं और एक जगह से दूसरी जगह ट्रांसफर किए जा रहे हैं।

पुलिस को संदेह है कि यह हवाला के पैसे हैं और एक जगह से दूसरी जगह ट्रांसफर किए जा रहे हैं।

महाराष्ट्र के लोनावाला में पुलिस ने एक कार से 4 करोड़ नगद बरामद की है। पढ़ें पूरी खबर…

राज्यसभा में पास हुआ भोगता समुदाय से जुड़ा अहम बिल
राज्यसभा ने बुधवार को भोगता जाति को अनुसूचित जाति (SC) की सूची से हटाने से जुड़ा बिल पास हो गया। यह विधेयक संसद के उच्च सदन में 7 फरवरी को पेश किया गया था, जिसे आज संसद में ध्वनिमत से पारित कर दिया गया।

जम्मू-कश्मीर सरकार ने 5 सरकारी कर्मचारियों को नौकरी से निकाला, आतंकियों से था कनेक्शन

पांचों अधिकारियों का आतंकियों से संपर्क था, इसके चलते उनपर ये कार्रवाई की गई है।

पांचों अधिकारियों का आतंकियों से संपर्क था, इसके चलते उनपर ये कार्रवाई की गई है।

जम्मू-कश्मीर सरकार ने आतंकियों से कनेक्शन रखने वाले 5 सरकारी कर्मचारियों को नौकरी से निकाल दिया। जिनमें पुलिस कांस्टेबल तौसीफ अहमद मीर पुलवामा, कम्प्यूटर ऑपरेटर गुलाम हसन परे श्रीनगर, अवंतीपोरा के एक टीचर अर्शीद अहमद दास, पुलिस कांस्टेबल शाहिद हुसैन राथर बारामुला और नर्सिंग अर्दली स्वास्थ्य विभाग शराफत-ए -खान कुपवाड़ा का नाम शामिल है।

केंद्रीय कर्मचारियों को बड़ा तोहफा, कैबिनेट की DA बढ़ाने पर मंजूरी, 3% बढ़ा महंगाई भत्ता

नया महंगाई भत्ता 1 जनवरी 2022 से लागू होगा।

नया महंगाई भत्ता 1 जनवरी 2022 से लागू होगा।

केंद्रीय कर्मचारियों को आज सरकार की ओर से बड़ी खुशखबरी मिली है। बुधवार को कैबिनेट की मीटिंग में 3% महंगाई भत्ते को बढ़ाने पर मंजूरी मिल गई है। मार्च महीने की आखिरी कैबिनेट मीटिंग में 34% महंगाई भत्ते (DA) को मंजूरी मिल गई है। वहीं, जनवरी और फरवरी 2022 का एरियर भी मिलेगा। नया महंगाई भत्ता 1 जनवरी 2022 से लागू होगा। पढ़ें पूरी खबर…

सतह से हवा में मार करने वाली दो और मिसाइलों का सफल परीक्षण
भारत ने आज यानि 30 मार्च को ओडिशा तट से मध्यम दूरी की सतह से हवा में मार करने वाली दो और मिसाइलों का परीक्षण किया। चांदीपुर के एकीकृत परीक्षण रेंज लॉन्च पैड-3 से सतह से हवा में मार करने वाली मिसाइलों (MRSAM) का परीक्षण हुआ। DRDO ने इसकी जानकारी साझा की है।

दिल्ली में सीएम केजरीवाल के घर के बाहर तोड़फोड़
फिल्म कश्मीर फाइल्स को लेकर दिए गए बयान के कारण CM अरविंद केजरीवाल को चौतरफा विरोध का सामना करना पड़ रहा है। बुधवार को दिल्ली के उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने ट्वीट कर इस घटना की जानकारी दी। मनीष सिसोदिया ने लिखा- दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल जी के घर पर असामाजिक तत्वों ने हमला कर CCTV कैमरे और सिक्योरिटी बैरियर तोड़ दिए हैं। गेट पर लगे बूम बेरियर भी तोड़ दिए हैं।

प्रदर्शन के दौरान केजरीवाल के घर के गेट पर भगवा रंग फेंका गया।

प्रदर्शन के दौरान केजरीवाल के घर के गेट पर भगवा रंग फेंका गया।

सिसोदिया ने दिल्ली पुलिस पर गुंडों की मदद का आरोप लगाया। डिप्टी सीएम ने कहा कि गुंडे केजरीवाल के घर पर तोड़फोड़ करते रहे और बीजेपी की पुलिस उन्हें रोकने की जगह उन्हें घर के दरवाज़े तक लेकर आई। इस मामले में प्रदर्शन कर रहे तेजस्वी सूर्या सहित कई कार्यकर्ता अरेस्ट किए गए हैं। पढ़ें पूरा खबर…

UP में इंटरमीडियट का अंग्रेजी का पेपर लीक 24 जिलों में पेपर रद्द

लखनऊ के पार्क रोड स्थित माध्यमिक शिक्षा निदेशालय पर पेपर लीक होने को लेकर चल रही बैठक में मंत्री गुलाब देवी मौजूद हैं।

लखनऊ के पार्क रोड स्थित माध्यमिक शिक्षा निदेशालय पर पेपर लीक होने को लेकर चल रही बैठक में मंत्री गुलाब देवी मौजूद हैं।

यूपी बोर्ड की परीक्षा से जुड़ी बड़ी खबर है। इंटरमीडिएट परीक्षा में अंग्रेजी का पेपर लीक हो गया है। इसके चलते 24 जिलों में परीक्षा रद्द कर दी गई है। पेपर के दोनों सेट लीक हो गए हैं। इंटर के छात्रों की दोपहर 2 बजे से पेपर था। लेकिन, परीक्षा शुरू होने से दो घंटे पहले ही पेपर लीक हो गया है। इसके बाद आनन-फानन में बोर्ड अधिकारियों ने पेपर को रद्द कर दिया। लेकिन अन्य 51 जिलों में परीक्षा हो रही है। बलिया के DIOS को निलंबित कर दिया गया है। पढ़ें पूरी खबर…

बिट्‌टा कराटे के खिलाफ केस रीओपन होगा, अगली सुनवाई 16 अप्रैल को

कश्मीरी पंडित सतीश टिक्कू के परिवार ने श्रीनगर कोर्ट में याचिका दाखिल करत हुए आतंकी बिट्‌टा कराटे के खिलाफ दोबारा केस ओपन करने की मांग की है। फारूक अहमद डार उर्फ बिट्टा कराटे ने ही कश्मीरी पंडितों के नरसंहार का नेतृत्व किया था। जून 1990 में गिरफ्तार होने तक जम्मू कश्मीर लिबरेशन फ्रंट (JKLF) का नंबर एक हिटमैन था। श्रीनगर सत्र अदालत ने बुधवार को सतीश टिक्कू के परिवार के वकील को 16 अप्रैल तक अपनी याचिका की हार्ड कॉपी दाखिल करने को कहा है। मामले में अगली सुनवाई 16 अप्रैल को होगी।

1991 में दिए एक इंटरव्यू में बिट्टा कराटे ने 1990 में 40 से ज्यादा कश्मीरी पंडितों की हत्या करने की बात स्वीकार की थी। बिट्टा कराटे को घाटी में पंडितों का कसाई करार दिया गया था। बिट्टा ने कैमरे पर स्वीकार किया था कि उसका पहला शिकार कश्मीरी हिंदू सतीश टिक्कू था।

आज की अन्य बड़ी खबरें …

सेंसेक्स बढ़त के साथ करीब 59000 के ऊपर पहुंचा

हफ्ते के तीसरे कारोबारी दिन शेयर बाजार बढ़त के साथ खुला। बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज का सेंसेक्स 10:30 बजे 532 पॉइंट की बढ़त के साथ करीब 58,400 के ऊपर कारोबार कर रहा है। वहीं सेंसेक्स 134 पॉइंट की बढ़त के साथ 17,450 के ऊपर बना हुआ है।

बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज का सेंसेक्स 419 पॉइंट की बढ़त के साथ 58,372 पर खुला था। वहीं NSE का निफ्टी 17,468 पर खुला। सेंसेक्स में ऑटो और बैंकिंग सेक्टर के शेयर टॉप पर हैं। पढे़ं पूरी खबर…

महिला ने जम्मू-कश्मीर के सोपोर में CRPF बंकर पर पेट्रोल बम फेंका

जम्मू कश्मीर में आतंकी गतिविधियों में महिलाओं की सक्रियता बढ़ती नजर आ रही है। सोशल मीडिया पर एक वीडियो तेजी से वायरल हो रहा है। जिसमें सोपोर के CRPF बंकर के सामने हिजाब पहनकर आई एक महिला ने पेट्रोल बम फेंका। रिपोर्ट्स के मुताबिक CCTV फुटेज सामने आया है जिसमें यह महिला बैग से पेट्रोल बम निकालकर फेंकती नजर आ रही है। वीडियो में पेट्रोल बम से बंकर में लगी आग को बाद में CRPF कर्मी बुझाते नजर आ रहे हैं।

मेक्सिको के विदेश मंत्री 2 दिन के दौरे पर भारत आए

मेक्सिको लैटिन अमेरिका में भारत का दूसरा सबसे बड़ा ट्रेड पार्टनर है।

मेक्सिको लैटिन अमेरिका में भारत का दूसरा सबसे बड़ा ट्रेड पार्टनर है।

मेक्सिको के विदेश मंत्री मार्सेलो एब्रार्ड कैसाबोन 2 दिन के दौरे पर भारत पहुंचे हैं। विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अरिंदम बागची ने ट्वीट कर कहा- भारत की पहली आधिकारिक यात्रा पर विदेश मंत्री कैसाबोन का स्वागत करते हुए हमें खुशी हो रही है। इस यात्रा में दोनों देशों के आपसी सहयोग और विशेषाधिकार प्राप्त साझेदारी को और मजबूत करने के तरीकों पर चर्चा होगी। विदेश मंत्री कैसाबोन मुंबई भी जाएंगे।

विदेश मंत्री एस. जयशंकर और कैसाबोन द्विपक्षीय संबंधों की व्यापक समीक्षा करेंगे और पारस्परिक हितों के अंतरराष्ट्रीय मुद्दों पर भी चर्चा करेंगे।

श्रीनगर में सुरक्षाबलों और आंतकियों के बीच मुठभेड़; लश्कर के 2 दहशतगर्द ढेर

IGP कश्मीर विजय कुमार ने बताया कि दोनों हत्याओं सहित कई हालिया आतंकी हमलों में शामिल थे।

IGP कश्मीर विजय कुमार ने बताया कि दोनों हत्याओं सहित कई हालिया आतंकी हमलों में शामिल थे।

जम्मू-कश्मीर के श्रीनगर में सुरक्षाबलों और आतंकियों के बीच मंगलवार देर रात मुठभेड़ हुई। श्रीनगर के रैनावारी इलाके में हुई मुठभेड़ में सुरक्षाबलों ने लश्कर-ए-तैयबा के 2 आतंकियों को मार गिराया। इनकी पहचान रईस अहमद भट और बिजबेहरा के हिलाल आह राह के रूप में हुई है। रईस अहमद वैली मीडिया सर्विस नाम से न्यूज एजेंसी चलाता था। वहीं हिलाल सी कैटेगरी का आतंकी था। इनके पास से हथियार और गोला-बारूद सहित आपत्तिजनक सामग्री बरामद हुई है। इलाके में सर्च ऑपरेशन जारी है।

PM मोदी आज 5वें बिम्सटेक शिखर सम्मेलन में हिस्सा लेंगे

29 मार्च को बिम्सटेक के विदेश मंत्रियों की बैठक हुई।

29 मार्च को बिम्सटेक के विदेश मंत्रियों की बैठक हुई।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी बुधवार को 5वें बिम्सटेक शिखर सम्मेलन में हिस्सा लेंगे। वर्चुअल मोड में होने वाली शिखर बैठक की मेजबानी श्रीलंका करेगा, जो बिम्‍सटेक का मौजूदा अध्‍यक्ष है। शिखर सम्मेलन की तैयारी के लिए, बिम्सटेक के सीनियर अफसरों की बैठक 28 मार्च को हुई। विदेश मंत्रालय की ओर से जारी बयान के मुताबिक, नेताओं से यह अपेक्षा की जाती है कि वे समूह के बुनियादी इंस्टीट्यूशनल स्ट्रक्चर और मैकेनिज्म की स्थापना पर चर्चा करें।

पाकिस्तान के खैबर पख्तूनख्वा में 4 आतंकी ढेर
पाकिस्तान के लोकल मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, पाकिस्तान के खैबर पख्तूनख्वा के लक्की मारवात जिले में पाकिस्तानी सेना और पुलिस के साथ हुई गोलीबारी में 4आतंकवादी मारे गए। इंटर-सर्विसेज पब्लिक रिलेशंस (iSPR) की ओर से मंगलवार को जारी बयान में कहा गया कि पाकिस्तानी सेना और खैबर पख्तूनख्वा पुलिस ने शेरी खेल के लक्की मारवत इलाके में 4 आतंकवादियों को मार गिराया है। घटना 28-29 मार्च की रात की है।

ED ने पत्रकार राणा अय्यूब को विदेश जाने से रोका

प्रवर्तन निदेशालय (ED) ने पत्रकार राणा अयूब को मंगलवार को मुंबई से लंदन जाने वाली फ्लाइट में सवार होने से रोक दिया गया । वे कथित मनी लॉन्ड्रिंग केस में आरोपी हैं, जिसकी जांच प्रवर्तन निदेशालय कर रहा है। अयूब को लंदन के लिए उड़ान भरने से पहले मुंबई हवाई अड्डे पर रोक दिया गया। ED टीम ने एयरपोर्ट पर उनसे पूछताछ की और जांच में शामिल होने को कहा।

देश में दो साल और नहीं खुलेंगे नए इंजीनियरिंग कॉलेज
ऑल इंडिया काउंसिल फॉर टेक्निकल एजुकेशन (AICTE) ने नए इंजीनियरिंग संस्थानों की स्थापना पर लगा प्रतिबंध दो साल और बढ़ा दिया है। अपवाद के तौर पर पीपीपी मोड सहित पारंपरिक, उभरते, बहु-विषयक, पेशेवर क्षेत्रों में नए पॉलिटेक्निक शुरू करने के राज्य सरकार के प्रस्ताव को मंजूरी दी जा सकती है।

AICTE चेयरमैन अनिल सहस्रबुद्धे ने मंगलवार को बताया यह कदम सरकार की ओर से बनाए गए पैनल की सिफारिश के बाद आया है। AICTE ने 2020 में नए कॉलेजों को मंजूरी देने पर 2 साल की रोक लगा दी थी।

अगले सत्र से साल में दो बार हो सकती है CUET परीक्षा
विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (UGC) के अध्यक्ष जगदीश कुमार ने बताया कि कि राष्ट्रीय परीक्षा एजेंसी (NTA) अगले सत्र से साल में दो बार संयुक्त विश्वविद्यालय प्रवेश परीक्षा (CUET) का आयोजन करने पर विचार करेगी। हालांकि, इस साल CUET का आयोजन एक बार होगा, लेकिन आगामी सत्र से साल में दो बार परीक्षा करने पर विचार करेगी।

खबरें और भी हैं…



Source link

Related posts

નલિયા 5 ડિગ્રી સાથે ઠંડુંગાર,

ValsadOnline

सोलर प्रोजेक्ट्स:5 हजार से अधिक को मिल रहा है रोजगार

ValsadOnline

School Closed News schools may be closed due to increase in omicron cases in these states

ValsadOnline